कैसे सद्भावना एक साथी की सेवानिवृत्ति के समय निकाला जाता है?

कैसे सद्भावना एक साथी की सेवानिवृत्ति के समय निकाला जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए किसी साझेदार के सेवानिवृत्ति/मृत्यु के समय, साझेदारों के मध्य ख्याति का मूल्यांकन समझौते की शर्तों के अनुसार किया जाएगा। सेवानिवृत्त/मृतक को उसके हिस्से की क्षतिपूर्ति विद्यमान साझेदारों के द्वारा (जिसको सेवानिवृत्त/मृत साझेदार के हिस्से को अधिग्रहित करने के कारण अभिलाभ हुआ हो) उसके अभिलाभ अनुपात में करेंगे।

लाभ के अलावा साझेदार फर्म से क्या प्राप्त कर सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंदूसरे, सभी साझेदारों के बीच आपस में एक पारस्परिक एजेंसी का संबंध विद्यमान है। प्रत्येक साझेदार व्यवसाय चलाने के लिए प्रमुख होने के साथ-साथ दूसरे साझेदारों के लिए एक अभिकर्ता भी है। वह अपने काम के द्वारा दूसरों को फर्म के व्यवसाय के हित में आबद्ध कर सकता है तथा दूसरों के कामों से उनके साथ संबद्ध हो सकता है।

साझेदारों के चालू खाते कब बनाए जाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजब साझेदार व्यवसाय में पूँजी लाते हैं तो साझेदारों के नाम से खाते खोले जाते हैं।

फार्म के समापन पर सबसे अंत में कौन सा खाता बनाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंबैंक अथवा रोकड़ खाता- अब रोकड़ या बैंक में से एक ही खाता शेष बचता है। वह खाता भी वसूली खाते एवं पूँजी खातों के बन्द होने के साथ ही बन्द हो जाता है। इस प्रकार फर्म के समापन का लेखांकन पूर्ण हो जाता है।

एक साझेदारी फर्म में कौन साझेदार हो सकता है?

इसे सुनेंरोकेंवह व्यक्ति जो अनुबंध करने की क्षमता रखता है, फर्म का साझेदार बन सकता है और जिसमें अनुबंध करने की क्षमता नहीं होती, वह साझेदार नहीं बन सकता। एक व्यक्ति एचयूएफ के कर्ता और उस परिवार के अन्य सदस्यों के बीच साझेदारी हो सकती है।

साझेदार के प्रवेश से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसाझेदारी की प्रकृति जिन व्यक्तियों ने एक दूसरे के साथ साझेदारी में प्रवेश किया है, उन्हें व्यक्तिगत रूप से “साझेदार” और सामूहिक रूप से एक “फर्म” कहा जाता है, और जिस नाम के तहत उनका व्यवसाय किया जाता है, उसे “फर्म नाम” कहा जाता है।

A व B एक फर्म में साझेदार हैं C को लाभ में 1 4 हिस्से के लिए प्रवेश देते हैं उनका त्याग अनुपात क्या होगा?

इसे सुनेंरोकेंA व B एक फर्म में साझेदार हैं। A, B, C एक फर्म में साझेदार है जो 3:2:1 के अनुपात में लाभ विभाजन करते हैं। D को प्रवेश देते हैं, D अपने हिस्से का 1/4 भाग C से प्राप्त करता है A अपने हिस्से का 3/10 भाग व B अपने हिस्से का 1/10 भाग D के पक्ष में त्याग करते हैं। नया लाभ विभाजन अनुपात व त्याग अनुपात ज्ञात करो।